एयरटेल पेमेंट बैंक ने महज दो दिन में खोले 10000+ सेविंग एकाउंट्स !

एयरटेल पेमेंट बैंक ने महज दो दिन में खोले 10000+ सेविंग एकाउंट्स !

- in Business, Technology
161
Comments Off on एयरटेल पेमेंट बैंक ने महज दो दिन में खोले 10000+ सेविंग एकाउंट्स !

पेमेंंट बैंक साधारण बैंक की तरह पैसे ले सकते हैं लेकिन इनकी सीमा निर्धारित है। इसमें ग्राहक अधिकतम 1,00,000 रुपए तक का ही जमा करा सकते हैं।
एयरटेल पेमेंट बैंक ने महज दो दिन में खोले 10000+ सेविंग एकाउंट्स , ये अच्कोन्ट्स रूरल और सेमी रूरल में ज्यादा संख्या में खोले गए हैं .
देश का पहला पेमेंट्स बैंक बुधवार से शुरू हो गया है। भारती एयरटेल की अनुषंगी एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने अपनी बैंकिंग सेवाएं शुरू कर दीं। इसकी शुरुआत पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में राजस्थान से हुई है। बैंक ने सेविंग अकाउंट पर 7.25 फीसदी का ब्याज देने की घोषणा की है। भारत के बैंकों द्वारा ग्राहकों को अधिकतम ब्याज 4 फीसदी का दिया जा रहा है। राजस्थान में शुरु हुई इस सेवा के तहत कस्बों व गांवों में लोग एयरटेल खुदरा केंद्रों पर बैंक खाता खुलवा सकेंगे। ये केंद्र एयरटेल के बैंकिंग प्वाइंट के रूप में विभिन्न बुनियादी सेवाओं की पेशकश कर रहे हैं।

अभी तक एयरटेल मनी के रूप में ई-वॉलेट सुविधा देने वाली कंपनी एयरटेल रिजर्व बैंक से पेमेंट बैंक का लाइसेंस पाने वाले पहली कंपनी थी। कंपनी ने कहा है कि देशभर में अपने परिचालन को शुरु करने से पहले एयरटेल बैंक 10,000 एयरटेल खुदरा केंद्रों पर अपनी प्रणाली व प्रक्रिया की जांच करेगा। इससे जुड़ने वाले ग्राहक, दुकानदार पहले ही दिन से एयरटेल बैंक से डिजिटल भुगतान हासिल करना शुरू कर देंगे। इस बैंक की एक खास बात यह है कि जिन ग्राहकों के पास एयरटेल मोबाइल का कनेक्शन होगा, उनका मोबाइल नंबर ही उनके लिए खाता नंबर होगा। उल्लेखनीय है कि भारतीय रिजर्व बैंक ने अप्रैल 2016 में एयरटेल बैंक को भुगतान बैंक का लाइसेंस दिया था।

क्या होता है पेमेंट बैंक:

पेमेंट बैंक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा शुरू किया गया बैंकों का नया मॉडल है। ये बैंक साधारण बैंक की तरह पैसे ले सकते हैं लेकिन इनकी सीमा निर्धारित है। पेमेंट बैंक में ग्राहक अधिकतम 1,00,000 रुपए तक का ही जमा करा सकते हैं। पेमेंट बैंक अपने ग्राहकों के सेविंग और करेंट दोनों प्रकार की खाते की सुविधा दे सकते हैं। आरबीआई के नियमों के मुताबिक पेमेंट बैंक एटीएम और डेबिट कार्ड सेवा दे सकेंगे लेकिन क्रेडिट कार्ड जारी करने का अधिकार इन्हें नहीं होगा। पेमेंट बैंक का मुख्य उद्देश्य उन लोगों तक बैंकिंग सेवा मुहैया कराना है जो अब तक बैंकिंग सेवा से महरूम है।

You may also like

खुशखबरी लगातार 3 साल तक ITR भरने वालों को मिलेगा 1 करोड़ से भी अधिक वापसी !

अगर आपने लगातार ३ साल तक ITR फाइल