meteorological department forecast आने वाले दिनों में उत्तर बिहार में और बढ़ेगा कुहासे का प्रकोप…

meteorological department forecast आने वाले दिनों में उत्तर बिहार में और बढ़ेगा कुहासे का प्रकोप…

- in बिहार
20
Comments Off on meteorological department forecast आने वाले दिनों में उत्तर बिहार में और बढ़ेगा कुहासे का प्रकोप…

वर्षांत है। नववर्ष भी करीब है। सभी अपने-अपने हिसाब से इसको Celebrate करने की योजना बना रहे हैं। यूं कहा जाए कि कुछ ने तो इसकी शुरुआत भी कर दी है। यदि आप भी अपनी बची छुट्टियाें के लिए picnic Plan कर रहे हैं तो जरा सावधानी बरतें। आने वाले दिनों में मौसम का मिजाज कैसा रहेगा, इसे जान लें। अन्यथा रंग में भंग वाली स्थिति हो सकती है। पूरी तैयारी पर पानी फिर सकता है।

डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विभाग की ओर से जारी मौसम के पूर्वानुमान के अनुसार अगले दो दिनों तक उत्तर बिहार में कुहासे में बढ़ोतरी होगी। ऐसे में ड्राइविंग करते हुए अतिरिक्त सावधान रहना होगा। गति सीमा का ख्याल रखना होगा। विशेषकर, सुबह के समय।

वरीय वैज्ञानिक डॉ. ए सत्तार ने बताया कि 24 से 25 दिसंबर तक आसमान में बादल छाए रहेंगे। कहीं-कहीं बूंदाबांदी तो कहीं बारिश हो सकती है। हालांकि दक्षिणी बिहार में बारिश की संभावना कुछ अधिक है। ऐसे में ठंड में बढ़ोतरी हो सकती है। वैसे 25 दिसंबर के बाद दिन के तापमान व न्यूनतम तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी होने की संभावना है। अभी अधिकतम तापमान 19.0 व न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस के आसपास रिकॉर्ड किया जा रहा है। अधिकतम तापमान अभी भी सामान्य से तीन से चार डिग्री नीचे है। वहीं, न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक ही है।

मौसम वैज्ञानिक के अनुसार कुहासे से किसान के खेतों में लगी फसलों पर अच्छा प्रभाव पड़ेगा। इस दौरान पुरवा व कहीं-कहीं पछिया हवा भी चलेगी। हवा चलने एवं सूर्य प्रकाश देर से निकलने के कारण ठंड का कहर जारी रहेगा।

You may also like

सोने की कीमत में आई गिरावट, जानिए क्या चल रहा है भाव

वायदा बाजार में मंगलवार को सोने की कीमतों