चाय बेचने वाले की बेटी ने बढ़ाया मान, एक दिन के लिए बनी मैक्सिको की राजदूत

चाय बेचने वाले की बेटी ने बढ़ाया मान, एक दिन के लिए बनी मैक्सिको की राजदूत

- in बिहार
0
Comments Off on चाय बेचने वाले की बेटी ने बढ़ाया मान, एक दिन के लिए बनी मैक्सिको की राजदूत
राजनेता या अधिकारी चाहें तो बहुत ही कम दिनों में देश व समाज के लिए कुछ कर सकते हैं, लेकिन ऐसा कोई नहीं करता हैं। यह बात छपरा जिला के परसा प्रखंड स्थित मुजौना गांव की बेटी निक्की कुमारी ने कही।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के संकल्प को सारण की बेटी ने साबित कर दिखाया है। 11 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस के मौके पर नई दिल्ली में निक्की को एक दिन का मैक्सिको का राजदूत बनाया गया था। चाय बेचने वाले की बेटी ने पद संभाल बिहार और परसा का मान बढ़ाया है।
 शुक्रवार की सुबह निक्की नई दिल्ली स्थित मैक्सिको की एम्बेसी पहुंची जहां उन्हें मैक्सिको के राजदूत का प्रभार सौंपा गया। निक्की को एम्बेसडर की कुर्सी पर बैठाकर कार्यभार दिया गया। इस दौरान उन्होंने विभिन्न देशों के डेलीगेट्स से मुलाकात भी की। इसके अलावा निक्की ने वीजा केंद्र का मुआयना किया। इसके बाद निक्की ने अंतर्राष्ट्रीय बैठक की अध्यक्षता की जिसमें विभिन्न राजनीतिक दलों के साथ अन्य देशों के राजदूतों से भी मुलाकात हुई।
चाय बेचने वाले की बेटी ने बढ़ाया मान
आजादी के बाद देश के मानचित्र पर परसा की पहचान बनाने वाली परसा प्रखंड के मुजौना गांव निवासी उपेन्द्र साह की पुत्री निक्की कुमारी पीएन कॉलेज की इंटर की छात्रा हैं। पिता साधारण होटल खोल चाय बेचते हैं। एक दिन के लिए राजदूत बनी निक्की ने कहा कि जिस तरह नायक फिल्म में अनिल कपूर ने काम किया था ठीक उसी तरह मुझे भी काम करने का मौका मिला था।
अंतर्राष्ट्रीय स्तर की संस्था नवजागृति अंजनी सिकटी के साथ जुड़कर काम करने वाली निक्की ने सारण जिले में महिला अधिकार, बालिका विवाह, महिला उत्पीडऩ, चाइल्ड डेवलपमेंट को लेकर विभिन्न कार्यों में योगदान दिया है। निक्की को यह उपलब्धि दिलाने में इसी संस्था ने मदद की है।
निक्की का चयन देश भर की 24 लड़कियों में हुआ जो विभिन्न देशों की राजदूत बनी। नवजागृति अंजनी सिकटी के कार्यक्रम प्रबंधक सत्येंद्र कुमार व कार्यक्रम समन्वयक संतोष कुमार के साथ निक्की दिल्ली गई थी जहां उसे तीन दिनों की ट्रेनिंग देने के बाद लोकनायक जयप्रकाश नारायण की जयंती के दिन अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर मैक्सिको का राजदूत बनाया गया।

You may also like

हत्या की घटनाओं से दहला बिहार, अलग-अलग जगहों पर सात लोगों को मार डाला

अहले सुबह से हत्या की घटनाओं से बिहार