बड़ी खुशखबरी: बिहार में दारोगा और सिपाही की होगी बंपर बहाली, जानिए कब तक

बड़ी खुशखबरी: बिहार में दारोगा और सिपाही की होगी बंपर बहाली, जानिए कब तक

- in बिहार
48
Comments Off on बड़ी खुशखबरी: बिहार में दारोगा और सिपाही की होगी बंपर बहाली, जानिए कब तक

बिहार में पुलिस की नौकरी की चाह रखनेवाले युवाओं के लिए खुशखबरी है। बिहार पुलिस में दारोगा और सिपाही के 29 हजार से ज्यादा पदों पर बहाली की प्रक्रिया जल्द शुरू होने वाली है। राज्य सरकार की सहमति मिलने के बाद पुलिस मुख्यालय इसकी तैयारियों में जुट गया है। अगस्त के आखिरी सप्ताह तक बहाली की प्रक्रिया शुरू होने की उम्मीद है।

दो चरणों में होगी बहाली

पुलिस मुख्यालय के आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक बिहार पुलिस को सशक्त बनाने की दिशा में बड़ी पहल की गई है। दारोगा और सिपाही के 29 हजार 86 पदों पर बहाली के प्रस्ताव को सरकार से हरी झंडी मिल गई है। इसमें 4586 दारोगा का पद शामिल होगा। इसके अलावा 22 हजार 500 सिपाही की बहाली भी होनी है। इसके अलावे 2000  पदों पर चालक सिपाही की भी बहाली होने वाली है। इतने बड़े पैमाने पर बहाली का काम कम से कम दो चरणों में संपन्न होगा।

बता दें कि बीते दो अगस्त को पटना हाईकोर्ट ने बिहार के मुख्य सचिव और डीजीपी को 13 अगस्त को उपस्थित होकर ये बताने को कहा था कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बावजूद पुलिस विभाग के रिक्त पदों को भरने के लिए क्या पहल की जा रही है?

 पटना हाईकोर्ट ने दिया था आदेश-सुप्रीम कोर्ट के निर्देश का पालन करें

कोर्ट में सुनवाई के दौरान राज्य सरकार की ओर से गृह विभाग के उप सचिव ने शपथ पत्र दायर कर अदालत को बताया था कि राज्य में पुलिस अवर निरीक्षक के 4586, सिपाही के 22655 और चालक सिपाही के 2039 पद रिक्त हैं।

हालांकि राज्य सरकार ने इन पदों को 2023 तक भरने के लिए अपनी बात कही थी, लेकिन हाईकोर्ट की खंडपीठ ने साफ कह दिया था कि हर हाल में सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार साल 2020 तक पुलिस महकमे के रिक्त सभी पदों को भरना होगा।

You may also like

सोने की कीमत में आई गिरावट, जानिए क्या चल रहा है भाव

वायदा बाजार में मंगलवार को सोने की कीमतों